पाक पर यूएन में गरजीं सुषमा

यूनाइटेड नेशंस 29 सितंबर 2018
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को डांटा। सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान बात करने लायक नहीं है, पाक ने हमेशा धोखा दिया है। हर बार पाकिस्तान की हरकतों से वार्ता अटकी है। आतंकवाद फैला रहा है, 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिज सईद अब तक खुला घूम रहा है।

सुषमा स्वराज ने कहा कि पहले की सरकारों की तरह मोदी सरकार ने भी बातचीत का रास्ता अपनाया था, पीएम मोदी ने अपने शपथ ग्रहण में सार्क देशों के प्रमुखों को बुलाया था। मैं भी इस्लामाबाद गईं थी, लेकिन उसके तुरंत बाद ही पठानकोट हमला हुआ। पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमारन खान ने जब बातचीत के प्रस्ताव भेजा तो हमने वार्ता के लिए हामी भर दी थी, लेकिन उस समय हमारे तीन फौजियों का सैनिकों का अपहरण करके उनमें से एक को मार दिया। पाक आतंकी बुहरान वानी को शहीद बताने और डाक टिकट जारी करने पर सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान आतंकियों को सम्मान देता है और उनके लिए डाक टिकट तक जारी करता है। विदेश मंत्री ने कहा कि ऐसी हरकतों को कानून बनाकर तब ही रोका जा सकेगा जब आतंकवाद की परिभाषा साफ होगी। उन्होंने कहा कि यदि देर हुई तो आतंकवाद का राक्षस दुनिया को निगल लेगा।

सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान का असली चेहरा दुनिया ने पहचान लिया है। विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान भारत पर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाता है, लेकिन खुद मारने वालों के साथ खड़े होता है और मारे जाने वालों पर चुप्पी साधता है। सुषमा ने कहा कि पाकिस्तान ने हमेशा कहा कि लादेन उसके यहां नहीं है। अमेरिका भी पूरी दुनिया में उसे खोजता रहा, लेकिन बाद में पता चला कि खुद को अमेरिका का दोस्त बतानेवाले पाकिस्तान ने ही उसे पनाह दी हुई थी। हालांकि, अमेरिका ने अपना बदला ले लिया, लेकिन पाकिस्तान सच सामने आने के बाद भी ऐसे दिखाता है जैसे वह पाक साफ है।
स्रोत मीडिया रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *