30 जून से बंद हो जाएगा व्हाट्सएप, चेक करें अपना मोबाइल

share...Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

टेक डेस्क । अगर आप 30 जून के बाद व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते है तो एक बार अपने मोबाइल फोन का ओपरेटिंग सिस्टम जरूर चेक कर लें। जी हां,काफी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्हाट्सऐप बंद(Whatsapp support ends)होने वाला है। व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग पर इसकी ऑफिशियल जानकारी दी। व्हाट्सऐप ने लिखा,हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे है। साथ ही नए फीचर्स भी जोड़े जा रहे है।

कैसे करें अपने मोबाइल फोन का ओपरेटिंग सिस्टम चेक
Goto setting > About phone

Whatsapp support ends

कंपनी की ओर जारी सूचना के अनुसार,

  • BlackBerry OS and BlackBerry 10
  • Nokia S40
  • Nokia Symbian S60
  • Android 2.1 and Android 2.2
  • Windows Phone 7
  • iPhone 3GS/iOS 6

ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल फोन पर 30 जून के बाद व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा। यानी ये स्मार्टफोन यूजर 30 जून तक ही व्हाट्सऐप चला पाएंगे। पुराने ओपरेटिंग सिस्टम पर नए फीचर्स सपोर्ट नहीं करेंगे। ऐसे में जिन मोबाइल फोन्स पर व्हाट्सऐप का नया वर्जन काम नहीं करेगा,उन पर कंपनी सर्विस बंद करने जा रही है।

आपको बतादें व्हाट्सऐप एंड्रॉएड के लिए बनाए गए व्हाट्सऐप मैसेंजर ऐप में दो नए फीचर जोड़ने जा रही है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इनमें एक फीचर लाइव लोकेशन का है। जिसके जरिए यूजर्स अपने कान्टेक्स्ट के साथ लोकेशन भी शेयर कर सकते है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में व्हाट्सऐप ने आइफोन यूजर्स के लिए नए फीचर्स जोड़े गए है। फिलहाल ये नए फीचर्स आईफोन को ही सपोर्ट करेंगे बाद में एंड्रॉएड ओपरेटिंग सिस्टम के लिए भी इन्हें लाया जा सकता है। आईफोन को सपोर्ट करने वाले नए तीन फीचर्स में फोटो फिल्टर,ऑटोमेटिक एल्बम एवं मैसेज रिप्लाई शॉर्टकट शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *