विश्व दृष्टि सुरक्षा दिवस : जागरूकता रैली निकली

हिरदाराम नगर। 11 अक्टूबर 2018

नेत्र ज्योति इतनी महत्वपूर्ण मानवीय आवश्यकता है जिसके अभाव में मानव का विकास रूक जाता है । सद्कर्मों की राह में प्रगति का कारवां बनता और बढ़ता रहता है । सेवासदन को सदैव सरकारी संस्थाओं और एनजीओ की मदद मिलती रही है, क्योंकि इसका उद्देश्य पवित्र है ।

यह विचार संत हिरदारामजी के उत्तराधिकारी सिद्धभाऊ ने व्यक्त किए। वे संत हिरदाराम सभागार में विश्व दृष्टि दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले सेवासदन की नेत्र सुरक्षा जागरूकता रैली में सैकड़ों की संख्या में नेत्र चिकित्सा से जुड़े लोगों, छात्र-छात्राओं और युवाओं ने हिस्सा लिया। सिद्धभाऊ ने संतजी को याद करते हुए कहा कि संतजी ने महिला सशक्तिकरण के लिए उनके शिक्षा और स्वावलंबन पर ध्यान दिया । यही कारण है कि संतनगर में अधिकांश शिक्षण संस्थाएं महिलाओं के लिए संचालित की जा रही हैं । उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा और योगिक विज्ञान महाविद्यालय में केवल महिलाओं के लिए शिक्षण की व्यवस्था है , मेरा मानना है कि महिलाओं में तुलनात्मक करूणा और सेवा की भावना अधिक होती है इसलिये वे प्राकृतिक चिकित्सा में ज्यादा सफल रहती हैं । उन्होंने कहा कि सेवासदन में भी सभी डॉक्टर्स और लगभग 80 प्रतिशत स्टाफ महिलाओं का है ।

समारोह में मुख्य अतिथि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की उप महानिदेशक डॉ. संगीता अबरोल ने कहा कि सेवासदन के उत्साही कार्यकर्ताओं और सेवादारों के कारण मध्य भारत अंचल में अंधत्व नियंत्रण के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है । डॉ. अबरोल ने कहा कि सेवासदन की डॉ. प्रेरणा उपाध्याय ने लंबे समय से सेवाभावना के साथ नेत्र रोगियों का उपचार किया है । आधुनिक समय में ऐसे सेवा भावी चिकित्सक मिलना कठिन है । डॉ. मदन देशपाण्डे निदेशक एचवी देसाई नेत्र अस्पताल पुणे ने कहा कि सेवासदन को विश्व दृष्टि दिवस समारोह के आयोजन की जिम्मेदारी इसलिए मिली है कि यह बहुत पवित्र धरती है। उन्होंने विश्वास जताया कि वर्ष 2020 तक विजऩ 20-20 और केन्द्र सरकार का अंधत्व नियंत्रण का लक्ष्य प्राप्त हो जाएगा। विजऩ 20-20 के उपाध्यक्ष श्री संतोष मोज़ेस ने विजऩ 2020 की स्थापना, उद्देष्य और लक्ष्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला ।

विजेता पुरस्कृत हुए
भाऊजी और अतिथियों ने एक सप्ताह से दृष्टि सुरक्षा जागरूकता प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र प्रदान किये । कार्यक्रम में विजेता प्रतिभागियों के अभिभावकों को भी सम्मानित किया गया । समारोह में सेवासदन और अंतरराष्ट्रीय एनजीओ ऑरबिस के एक-एक ब्रोशर का विमोचन किया । कार्यक्रम के प्रारंभ में सेवासदन के प्रबंधन ट्रस्टी एलसी जनियानी ने अतिथियों का स्वागत किया । आभार प्रदर्षन डॉ. रश्मि ऑप्टे ने किया ।

राजधानी में निकली दृष्टि
सुरक्षा जागरूकता रैली
सेवासदन नेत्र चिकित्सालय, साईट सेवर्स और विजऩ 20-20 राइट टू साइट इण्डिया द्वारा संयुक्त रूप से भारत भवन से वीआईपी रोड स्थित राजाभोज की प्रतिमा तक दृष्टि सुरक्षा जागरूकता रैली निकाली गयी । रैली को भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय में उप महानिदेशक डॉ. संगीता अबरोल ने झण्डी दिखाकर रवाना किया ।
रैली में लगभग एक हजार की संख्या में विभिन्न विद्यालय/महाविद्यालयों के छात्र छात्राओं, सेवा सदन के डॉक्टर्स एवं चिकित्सा कर्मचारी, अंधत्व निवारण के क्षेत्र तथा फार्मास्युटिकल कम्पनियों में सेवारत कर्मचारियों एवं प्रतिनिधियों, भोपाल उत्सव मेला समिति के पदाधिकारी, सेवा सदन अस्पताल के ट्रस्टीगण बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *