परीक्षा में कामयाबी के सूत्र दिए सिद्धभाऊ ने

– परीक्षा पूर्व तैयारी के टिप्स दिए सिद्धभाऊ ने
हिरदाराम नगर। 03 जनवरी 2019

परीक्षा विद्यार्थी जीवन की कसौटी होती है। परीक्षा आत्मबल को सुदृढ़ करती है। लक्ष्य निर्धारण करके दायित्वबोध की भावना प्रदान करती है। परीक्षा में कामयाबी के लिए समय का अनुपालन करते हुए योजना से काम करना जरूरी होता है। संत सिद्धभाऊ ने यह विचार मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल में आयोजित परीक्षा पूर्व तैयारी अभिप्रेरणा सत्र में कही।
भाऊ ने कहा कि जीवन की प्रत्येक परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए – बड़ों की सीखों को सम्मान दें, माता-पिता के त्यागों के प्रति कृतज्ञ रहें, माता-पिता, गुरु के वचनों पर दृढ़ आस्था रखें, सहन शक्ति, सद्-संगति एवं धैर्य-भाव को व्यावहारिक जीवन में अनिवार्य स्थान दें। साथ ही सदैव विनम्र व्यवहार को अपना आचरण बनाये। परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम हेतु शारीरिक स्वास्थ्य की देखरेख भी अति आवश्यक है। प्रतिदिन प्रातः काल 4 बजे तक उठकर नियमित रूप से अध्ययन करने से एकाग्रता में अभिवृद्धि होती है इसके साथ ही वातावरण में शांति व्याप्त होने के कारण विषयवस्तु की ग्रहणशीलता में बढ़ोत्तरी होती है। वार्षिक परीक्षा में उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम के लिए विद्यालय में नियमित रूप से आकर अध्ययनशील बनें।
संस्था सचिव एसी साधवानी ने छात्रों को समय प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि छात्र जीवन की नींव समय प्रबंधन ही है जो उनमें व्यवस्थित जीवन जीने के कला रोपित करती है। सयम का सद-उपयोग प्रगति एवं उन्नति का मार्ग प्रशस्त करता है। विद्याल प्राचार्य डॉ अजयकांत शर्मा ने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सभी छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए भाऊ ने परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम लाने मार्गदर्शन-पत्रिका भेंट की गई।

  • रवि नाथानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *