माता-पिता को संतान के जन्म के साथ ही रोपित करें : सिद्धभाऊ

– मिठ्ठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल में मेधावी छात्र समारोह

हिरदाराम नगर। 05 जुलाई 2018

मिठी गोबिंदराम पब्लिक स्कूल में कक्षा दसवीं एवं बारहवीं में उत्कृष्ट अकादमिक प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को ‘मेधावी छात्र सम्मान’ समारोह में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती, माँ भारती एवं संत हिरदाराम साहिब जी के चित्रों पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलन एवं गुरू वंदना के साथ हुआ।
समारोह में संस्था के अध्यक्ष सिद्धभाऊ, सचिव एसी साधवानी, कर्नल नारायण पारवानी, प्राचार्य डॉ. अजयकांत शर्मा, उप प्राचार्य रीटा गुरवानी ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मानित किया। सिद्धभाऊ ने कहा कि कहा कि परोपकारिता की भावना अमूल्य पूँजी है। जिसे माता-पिता को संतान के जन्म के साथ ही रोपित करें। पक्षियों को दाना-डालने की आदत विकसित करें जो निरीह जीवों के प्रति संवदेन शीलता बढ़ाएगी। प्रत्येक व्यक्ति को अपना शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यत्मिक विकास स्वयं करना होगा। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि नियमित रूप से आरती करें और प्रार्थना करें। यह भाव ईश्वर से हमारा वास्तविक मिलाप है। विद्यार्थी जीवन तपस्या का जीवन है जिसमें धैर्य, संघर्ष, त्याग की भावना रखते हुए कठिन परिस्थिति में स्वयं को मानसिक और शारीरिक रूप से सबल बनाना अनिवार्य है।
साधवानी , अजयकांत शर्मा, रीटा गुराबानी ने कहा विश्वास जीवन का सेतू है। यह जीवन की चुनौतियों एवं कठिनाइयों को दूर करने की अचूक औषधि भी है। आज का यह समारोह अभिभावकों, शिक्षक एवं छात्रों के इसी आत्मीय विश्वास का प्रमाण है। अतः अध्ययन के प्रति गंभीर रहें। संस्थान द्वारा अगामी सत्र में प्रबंधन समिति द्वारा प्रतिभावान छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की पहल की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *