राजनैतिक दल आदर्श आचरण संहिता का पालन कड़ाई से करें

 

राज्य-स्तरीय स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री परशुराम

भोपाल 13 जुलाई 2017, dpr
सभी राजनैतिक दल निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के बाद आदर्श आचरण संहिता का पालन कड़ाई से करें। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने यह बात अनुसूचित क्षेत्रों एवं अन्य नगरीय निकायों के प्रस्तावित आम निर्वाचन के संबंध में हुई स्टेंडिंग कमेटी की बैठक में कही। बैठक में भारतीय जनता पार्टी, इण्डियन नेशनल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

परशुराम ने कहा कि अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को निर्वाचन व्यय के लिये राष्ट्रीय बैंक में खाता खोलना होगा। निर्वाचन व्यय की जानकारी प्रतिदिन रिटर्निंग आफिसर को देनी होगी। पाँच हजार रुपये से अधिक के व्यय नगद नहीं होंगे। उन्होंने चुनाव एप के बारे में जानकारी दी। परशुराम ने बताया कि 18 अन्य पहचान-पत्रों के अलावा एप जनित ई-फोटोयुक्त मतदाता-पर्ची और बॉयोमेट्रिक्स डिवाइस पर आधार नम्बर से भी मतदाताओं की पहचान की जा सकेगी।

उप सचिव दीपक सक्सेना ने ऑनलाइन नाम निर्देशन-पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी। उप सचिव गिरीश शर्मा ने शपथ-पत्र एवं अभ्यर्थी की निरर्हरता के विभिन्न बिन्दु के बारे में बताया। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

अधिकारियों को कार्यमुक्त नहीं करें
राज्य निर्वाचन आयुक्त आर. परशुराम ने जिला कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि जहाँ नगरपालिकाओं के आम निर्वाचन एवं उप निर्वाचन प्रस्तावित हैं, वहाँ निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्थानांतरण के बावजूद आयोग की अनुमति के बगैर कार्यमुक्त नहीं करें। उन्होंने कहा है कि निर्वाचन संबंधी कार्य में लगे अधिकारी एवं कर्मचारियों को विभिन्न स्तर पर प्रशिक्षित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *