जनहित के प्रश्न पर चर्चा में गंभीरता के लिये सदन की सराहना

विधानसभा अध्यक्ष  डॉ. शर्मा ने की ध्यानाकर्षण पर चर्चा के बाद गृह मंत्री की तारीफ
भोपाल:25 जुलाई,2017
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरण शर्मा ने सदन में एक जनहित के प्रश्न पर चर्चा को गंभीरता से लेने के लिये सदन की तारीफ की। बालाघाट जिले के ग्राम खेरी स्थित पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने की घटना पर लगाये गये ध्यानाकर्षण की चर्चा के बाद अध्यक्ष ने सदन की सराहना की।
डॉ. शर्मा ने कहा कि सभी सदस्यों ने विषय को लेकर गंभीरता बरती है। शासन की ओर से गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने भी अत्यन्त गंभीरता से उत्तर दिया। प्रतिपक्ष के सदस्यों ने जो सुझाव दिये उनको भी शासन की ओर से गृह मंत्री ने संज्ञान में लेने का आश्वासन दिया। डॉ. शर्मा ने कहा कि यह बहुत अच्छी परम्परा है। भविष्य में भी जनहित के प्रश्नों पर इसी प्रकार चर्चा होती रहेगी तो प्रदेश की अनेक समस्याएँ हल हो सकेगी। इस पर सदन ने मेज थपथपा कर स्वागत किया।
एसीएस होम की अध्यक्षता में समिति होगी गठित-गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह*
      गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अपर मुख्य सचिव गृह की अध्यक्षता में पाँच सदस्‍यीय समिति गठित की जा रही है। इस समिति में दो कलेक्टर और दो पुलिस अधीक्षक सहित एक एडीजी रेंक के अधिकारी होगे। यह समिति 3 माह में शासन को रिपोर्ट सौंपेगी। श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार इस तरह की घटनाएँ आगे न हो इसके लिये जो भी सख्त प्रावधान हो सकेंगे किये जायेंगे। गृह मंत्री श्री सिंह ने यह बात बालाघाट फटाखा फैक्ट्री पर ध्यानाकर्षण के समय कही।
एडीजी के नियंत्रण में एक सेल का गठन भी होगा
      गृह मंत्री श्भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि गृह विभाग में एक अलग से सेल बनाया जा रहा है। यह सेल एडीजी के नियंत्रण में रहेगा। सेल इस बात की सतत मॉनीटरिंग करेगा कि समय पर फैक्ट्रियों या पटाखा निर्माताओं, का निरीक्षण समय पर हो। गृह मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विस्फोटक अधिनियम में अभी तक इस प्रकार के सेल के गठन का प्रावधान नहीं था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *