गुजरात: उत्तर भारतीयों के पलायन से पीएम नाराज

गांधीनगर 09 अक्टूबर 2018
खबर बिहार-यूपी से गुजरात का रिश्ता रोटी-बेटी का कहने वाले प्रधानमंत्री के गुजरात से है। एक अपराधिक घटना के बाद बिहार-यूपी के लोगों को पलायन करने का मजबूर होने और रूपाणी सरकार की नाकामयाबी से पीएम मोदी और बीजेपी चेयरमैन अमित शाह अपने ही सीएम से नाराज हैं। पांच राज्यों के चुनाव में यह मुद्दा उठना लाजमी है।

गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमले और पलायन के मामले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नाराज हैं, भले ही सार्वजनिक रूप से मामले को लेकर दोनों ने टिप्पणी सामने नहीं आई हो पर मामले को ठीक तरह से हैंडल न कर पाने को लेकर दोनों ही नेता गुजरात के सीएम से नाराज हैं। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी प्रेजिडेंट शाह ने मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल को फटकार लगाई है।

साबरकांठा कांड से बढ़ा मामला
साबरकांठा जिले में 28 सितंबर को 14 महीने की बच्ची से बलात्कार की घटना के बाद उत्तर भारतीय निशाने पर आ गए। पुलिस के मुताबिक उत्तरी गुजरात में हिंदीभाषी लोग हिंसा का शिकार हुए। रेप के आरोप में बिहार निवासी रवींद्र साहू को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। रवींद्र एक स्थानीय फैक्ट्री में काम करता था। हालांकि इसके बाद भी हिंसा और धमकी के कारण मजदूरों का पलायन नहीं रुका।
प्रशासन का दावा लौट रहे हैं लोग 
उत्तर प्रदेश और बिहार के मजदूरों के खिलाफ हिंसा को नियंत्रित न कर पाने के लिए पीएम और शाह ने रूपाणी और पटेल को फटकार लगाई है। गुजरात में हिंदीभाषियों पर हमले बीजेपी के लिए चिंता की बात है और इसे वरिष्ठ नेताओं ने गंभीरता से लिया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव को देखते हुए बीजेपी किसी तरह की नाकामी का संदेश नहीं देना चाहती है। हालांकि पलायन पर गुजरात प्रशासन का कहना है कि लोग त्योहार के कारण बड़ी संख्या में अपने घरों को लौट रहे हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार के मुख्यमंत्री गुजरात के सीएम से बात कर हिंसा पर चिंता जताई है।
– मीडिया रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *