मोदी केयर : गरीबों को मिलेगा पांच लाख तक फ्री इलाज

पीएम ने किया झारखंड में, सीएम ने किया भोपाल में शुभारंभ
देश के 50 करोड़ लोगों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
मध्यप्रदेश में एक करोड़ 30 लाख लोगों को मिलेगा लाभ
झारखंड/ भोपाल. 23 सितंबर 2018
आयुष्मान भारत बीमा योजना से देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को पांच लाख रुपए प्रति परिवार स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा मुहैया होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योजना का शुभांरभ किया। मध्यप्रदेश में योजना का शुभारंभ भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की मौजूदगी में किया। सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के मुताबिक, ग्रामीण इलाके के 8.03 करोड़ और शहरी इलाके के 2.33 करोड़ गरीब परिवारों को इससे लाभ होगा। लगभग 50 करोड़ लोग इस योजना के दायरे में आएंगे। मध्यप्रदेश में एक करोड़ तीस लाख को मिलेगा लाभ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झारखंड के रांची से केन्द्र की इस योजना का शुभारंभ किया। पीएम ने कहा कि गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैय‌्या कराने की दिशा में यह अहम कदम है। इस योजना के दायरे में देश के पचास करोड़ लोग जुड़े हैं। प्रदेश के लिए योजना के शुभारंभ मौके पर विधानसभा परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें केन्द्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार की इस योजना से गरीब भी पांच लाख तक मुफ्त इलाज करा सकेंगे। अंत्योदय की चिंता इस योजना में निहित है। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज होगा। मोदी सरकार वह सपने साकार कर रही है, जो गरीब देख भी नहीं सकते थे। केन्द्र की प्राथमिकता गरीबों का उत्थान है, सरकार की योजनाओं में यह चिंता नजर आ रही है। गरीब अब इलाज को लेकर मजबूर नहीं मजबूत रहेगा। योजना को जन-जन तक पहुंचाना होगा। मैं खुद लोगों के बीच जाकर प्रचार करूंगा। प्रदेश लाखों गरीब इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। गरीबों की आयुष्मान योजना की शुरूआत भोपाल में उन लोगों के बीच लांच की गई, जिन पर योजना के क्रियान्वयन और हितग्राहियों को जानकारी देना है।

वेबसाइट लांच हुई
आयुष्मान भारत- नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन (एबी-एनएचपीएम) को लागू करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने एक वेबसाइट तथा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है, जिसके जरिए यह पता किया जा सकता है कि लाभार्थियों की अंतिम सूची में किसी व्यक्ति नाम है या नहीं। इसके लिए कोई व्यक्ति आयुष्मान भारत की वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर अपना नाम चेक कर सकता है या फिर हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल भी कर सकता है। लाभार्थी को अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा, जिस पर ओटीपी के जरिए सत्यापन होगा और उसके बाद बिना किसी दस्तावेज के केवाईसी की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
– बीडीसी रिपोर्ट/मीडिया रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *