4जी : पाकिस्तान भी भारत से आगे

नई दिल्ली 21 फरवरी 2018
भारत इंटरनेट के मामले में बहुत पीछे है। भारत 4जी इंटरनेट की स्पीड के मामले में दुनिया भर के 88 देशों से पीछे है। इस मामले में तो पाकिस्तान भी भारत से काफी आगे है। भारत में 4जी इंटरनेट की एवरेज डाउनलोड स्पीड 6एमबीपीएस की है। वहीं पाकिस्तान में 4जी इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 14एमबीपीएस की है। ओपन सिगनल की रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर में इंटरनेट की स्पीड 44 एमबीपीएस की है। नॉर्थलैंड में स्पीड 42एमबीपीएस की है। नॉर्वे में स्पीड 41एमबीपीएस की है। साउथ कोरिया में स्पीड 40एमबीपीएस की है। हंगरी में स्पीड 39एमबीपीएस की है।
वहीं कुछ और देशों की बात करें तो यूएई में स्पीड 28एमबीपीएस की है। जापान में 4जी इंटरनेट की स्पीड 25एमबीपीएस की है। यूके में डाउनलोड स्पीड 23डइचे की है। अमेरिका में 4जी इंटरनेट की स्पीड भारत से करीब ढाई गुनी 16डइचे की है। वहीं रूस में 4जी इंटरनेट की स्पीड 15एमबीपीएस की है। वहीं अल्जीरिया में भी 4जी इंटरनेट की स्पीड भारत से 1.5 गुनी 9एमबीपीएस की है। ओपन सिगनल के मुताबिक यह डेटा 1 अक्टूबर 2017 से लेकर 29 दिसंबर 2017 तक का है।
रिपोर्ट में धीमी स्पीड के लिए नेटवर्क की क्षमता को जिम्मेदार ठहराया है। इसके अलावा भारत में बड़ा 4जी नेटवर्क भी इसका कारण है। हालांकि भारत में 4जी लगभग 86फीसदी लोगों के लिए उपलब्ध है। 4 जी नेटवर्क 3 जी से ज्यादा तेजी से कनेक्शन की गति देने की क्षमता का अभाव है। दूरसंचार सचिव अरुण सुंदरराजन ने कहा है कि देश के कई हिस्सों में इंटरनेट यूजर्स को इंटरनेट की स्पीड धीमी मिल रही है, इसके बारे में सरकार ध्यान दे रही है। श्रप्व् पूरे भारत में अपनी 4जी सर्विस के साथ लॉन्च हुआ था। एयरटेल भी अब पूरे भारत में अपनी 4जी सर्विस दे रही है। वहीं आइडिया दिल्ली और कोलकाता को छोड़कर पूरे देश में अपनी 4जी सर्विस दे रही है। वहीं वोडाफोन अभी अपने 17 सर्किलों में 4जी सर्विस दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *