स्मार्ट सिटी की अंतिम लिस्ट : एमपी के सतना, सागर का नाम

नई दिल्ली. 23 जून 2017
अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर एम. वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी की आखिरी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें 18 राज्यों के 30 शहरों के नाम हैं। सबसे ज्यादा चार नाम तमिलनाडु से हैं। इसके बाद तीन-तीन नाम गुजरात और उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के दो शहरों के नाम हैं। इससे पहले स्मार्ट सिटी की तीन लिस्ट जारी कर चुकी है, जिनमें 60 शहरों के नाम थे।
केन्द्र सरकार ने जनवरी 2016 से लेकर अब तक 90 स्मार्ट सिटी के नामों का एलान कर चुकी है। पहले फेज में 20, दूसरे में 13, तीसरे फेज में 27 और अब चौथे फेज में 30 स्मार्ट सिटीज के नामों का एलान किया गया है। आज जारी हुई लिस्ट में मध्यप्रदेश के सतना और सागर के नाम हैं।
स्मार्ट सूची में शामिल होने वाले शहरों को वर्ल्ड क्लास ट्रांसपोर्ट सिस्टम, 24 घंटै बिजली-पानी की सुविधा सरकारी कामों के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू होगा। साथ ही स्मार्ट एज्युकेशन, पर्यावरण, बेहरत सुरक्षा और एंटरटेनमेंट की सुविधा मुहैय्या कराई जाएगी।

 परिवहन मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने सागर शहर को स्मार्ट सिटी में शामिल किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार का आभार माना है। श्री सिंह ने कहा है कि देश में प्रस्तावित स्मार्ट सिटी में सागर को सम्मिलित किये जाने से न सिर्फ सागर बल्कि बुंदेलखण्ड का मान बढ़ा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विकास को लक्ष्य बनाकर कार्य किया है। यही वजह है कि केंद्र की स्मार्ट सिटी की सूची में आज मध्यप्रदेश के कई शहरों के नाम शामिल हैं। स्वच्छ शहरों की सूची में भी इंदौर एवं भोपाल अव्वल पायदान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *