एसबीआई: सेविंग अकाउंट पर घटाई ब्याज दर

बीडीसी न्यूज डेस्क 31 जुलाई 2017
स्टेट बैंक और इंडिया ने सेविंग अकाउंट की ब्याज दर में आधा फीसदी की कटौती की है। एक करोड़ से कम राशि वाले खातों पर ब्याज की दर चार से आधा फीसद घटाकर 3.5 फीसद की दी गई है। एक करोड़ से अधिक वाले खातों पर चार प्रतिशत ही ब्याज मिलेगा।

मीडिया रिर्पाेटों के मुताबिक महंगाई दर बीते काफी समय से निचले स्तर पर है इसी के चलते बैंक की ओर से बचत खाते पर ब्याज दर कम करने का फैसला लिया गया। छोटे निवेशक महंगाई से बचने के लिए बचत खाते में पैसा रखते हैं या एफडी कराते हैं। लेकिन मौजूदा हालात में दोनों ही विकल्प में ब्याज दरें घटाई जा रही हैं।

एसबीआई के ब्याज दर घटाने से दूसरे बैंक भी इस दिशा में बढ़ेंगे। मंहगाई पर अंकुश लगाने के लिए बैंक बचत खाते पर ब्याज दरों को बढ़ाकर बाजार से नकदी कम करने का प्रयास करते हैं। वहीं महंगाई कम होने पर ब्याज दरों को घटाकार अपने कॉस्ट ऑफ फंड को कम करते हैं।
लोन सस्ता होगा
बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज दर में कटौती का मतलब बैंकों की कॉस्ट ऑफ फंड कम हो जाएगी। जो सस्ता कर्ज का रास्ता निश्चित तौर पर खोलता है। साथ ही एसबीआई के इस कदम के बाद आरबीआई के ऊपर भी दवाब होगा कि वह कर्ज सस्ता करने के लिए नीतिगत दरों में कुछ कटौती करें। भार्गव ने मुताबिक 2 अगस्त को होने वाली क्रेडिट पॉलिसी समीक्षा में आरबीआई की ओर से ब्याज दरों में कटौती की पूरी संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *