लड़कियों को स्कूटी, दस लाख हर साल रोजगा

भोपाल। 17 नवंबर 2018

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पहली बार दो घोषणा पत्र जारी किए हैं। पहला है ‘समृद्ध मध्यप्रदेश दृष्टि पत्र’ और दूसरा है ‘नारी शक्ति संकल्प पत्र’। वित्त मंत्री अरूण जेटली की मौजूदगी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को दृष्टि पत्र जारी किए। भाजपा ने छोटे किसानों के खातों में भी खेती के रकबे के हिसाब से बोनस की राशि ट्रांसफर करने, हर साल 10 लाख रोजगार के अवसर देने , लड़कियों को स्कूटी देने और कर्मचारियों के लिए नया वेतन आयोग बनाने के बड़े वादे किए हैं।

भाजपा कार्यालय में दृष्टि पत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने समृद्ध मध्यप्रदेश की तस्वीर रखी है। सीएम ने कहा कि वर्तमान में जारी लोकप्रिय जन कल्याणकारी योजनाएं जारी रहेंगी। भाजपा ने दृष्टि पत्र में संबल योजना के जरिये रोटी, कपड़ा और मकान पर फोकस किया है, वहीं विशेष जन जातियों के लिए भत्ता जारी रखने की बात कही है। पांच एकड़ से कम रकबे वाले करीब 30 लाख छोटे किसानों की चिंता दृष्टि पत्र में की है, ऐसे छोटे किसानों को भी भावांतर योजना का लाभ बोनस सहित देने का वादा किया है। गांवों को स्मार्ट विलेज बनाकर ढाई सौ तक की आबादी वाले गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने की बात कही है। भाजपा ने 80 लाख हेक्टेयर सिंचाई क्षमता बनाने, सौर ऊर्जा की 14हजार मेगवाट क्षमता हासिल करने की प्रतिबद्धता भी दोहराई है।
इस चुनाव में युवा निर्णायक भूमिका में हैं। इसे देखते हुए भाजपा ने हर साल 10 लाख रोजगार और स्वरोजगार के अवसर देने का वादा किया है। भाजपा ने पन्द्रह वर्ष की आयु को जोड़कर सभी के लिए पढ़ाई और सभी के लिए कमाई को रोडमैप बनाने, परिवार के एक बेरोजगार को रोजगार देने की बात कही है। साथ ही दस प्रमुख ओलंपिक के खिलाड़ियों को कम उम्र से ट्रेनिंग देने के लिए स्पोर्ट्स प्रिपरेटरी स्कूल की स्थापना की बात भी कही है।
हायर सेकंडरी स्कूल में 75 प्रतिशत अंक लाने और कॉलेज जाने वाली लड़कियों को मुफ्त स्कूटी देने का वादा भाजपा ने किया है। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन भी सरकार ही कराएगी। लड़कियों को कॉलेज तक लाने-ले जाने के लिए सुरक्षित निःशुल्क परिवहन व्यवस्था और स्कूल और कॉलेज में सैनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने की नई मुक्ता योजना का भी वादा किया गया है। किन्ही कारणों से पढ़ाई छोड़ने वाली लडकियों के लिए भाजपा ने सामुदायिक महाविद्यालय की सोच सामने रखी है।
भाजपा ने दृष्टि पत्र के लिए लोगों से सुझाव मांगे थे। पार्टी को 23 लाख से ज्यादा सुझाव मिले थे। इसमें से 700 सुझावों को घोषणा पत्र में शामिल किया गया। केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, नरेन्द्र सिंह तोमर, थावरचन्द गेहलोत, पार्टी के महासचिव कैलाश विजय वर्गीय, उपाध्यक्ष प्रभात झा, प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे और दृष्टि पत्र समिति के चेयरमैन विक्रम वर्मा मौजूदगी में दृष्टि पत्र जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *