कैबिनेट: अविवाहित महिलाओं को पेंशन

भोपाल. 24 सितंबर 2018
चुनावी साल में अविवाहित महिलाओं को पेंशन देने का फैसला शिवराज सरकार ने लिया है। 50 साल से अधिक उम्र की अविवाहित महिलाओं को 300 और 80 साल से अधिक की अविवाहित महिलाओं 500 रुपए मासिक पेंशन सरकार देगी। वहीं, 675 थानों में महिला कक्ष और प्रसाधन बनाने बजट को मंजूरी दी है। साथ ही मठ-मंदिर व्यवस्था के लिए पुजारी कल्याण कोष का गठन किया गया है।

प्रदेश की आधी आबादी को पेंशन का फैसला चुनावी दृष्टि अहम माना जा रहा है। सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि अविवाहित महिलाओं को सशर्त पेंशन मिलेगी। ….महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी हो। परिवार पेंशन का लाभ न हो और आयकर दाता न हो। इसके साथ ही मठ-मंदिरों के रखरखाव की व्यवस्था करने सरकार ने पुजारी कल्याण कोष का गठन करने को मंजूरी दी है। कैबिनेट ने भोपाल और इंदौर की मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए प्रबंधन टीम को मंजूरी दी है। इसके लिए अतिरिक्त प्रबंध संचालक के दो पद मंजूर किए गए हैं।

वहीं सरकार ने विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर करने के लिए एमबीबीएस डॉक्टरों को दो साल की विशेषज्ञ ट्रेनिंग देने के लिए 2016 में लागू की गई व्यवस्था को 2018 में फिर लागू करने का निर्णय लिया है। इसी तरह यूपीएससी की प्रवेश परीक्षा की तैयारी दिल्ली में कराए जाने की स्कीम को भी मंजूर दी है। कैबिनेट ने 675 थानों में महिला कक्ष के साथ महिला प्रसाधन बनाने 4900 करोड़ से अधिक राशि को मंजूरी दी है। वहीं, जेल प्रहरियों को पदोन्नत कर प्रमुख मुख्य प्रहरी बनाए का निर्णय लिया गया है।

  • बीडीसी न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *