ईवीएम के वोटों का वीवीपै से मिलान हो

भोपाल 04 दिसंबर 2018

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर उठे विवाद के बीच बीजेपी के दिग्गज नेता रहे और होशंगाबाद से कांग्रेस के उम्मीदवार सरताज सिंह ने चुनाव आयोग के सामने एक नई मांग रख दी है। सरताज ने चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर मांग की है कि काउंटिंग के दौरान ईवीएम के वोटों का उसकी वीवीपैट से मिलान किया जाए। सरजात सिंह ने ज्ञापन के साथ सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश का हवाला भी दिया है।
बीजेपी के विधानसभा अध्यक्ष सीतासरण शर्मा को होशंगाबाद सीट पर टक्कर देने उतरे कांग्रेस उम्मीदवार सरजात सिंह के मुताबिक ईवीएम की सुरक्षा को लेकर लगातार उठ रहे सवाल संदेह पैदा करते है। इसलिए लोगों का संदेह दूर होना लोकतंत्र के लिए भी बहुत जरूरी है। सरताज ने कहा कि मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड में सैंपल के तौर पर एक ईवीएम के वोटों के साथ उसकी वीवीपैट की स्लिप की भी गिनती की जाए। सरताज का कहना है कि एक मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सभी ईवीएम के साथ उसके वीवीपैड के स्लिप की गणना तो नहीं की जा सकती, लेकिन प्रत्येक राउंड में किसी भी एक ईवीएम के वोटों का उससे जुड़ी वीवीपैट से मिलान किया जा सकता है। सरताज सिंह ने इसी आदेश का हवाला देकर चुनाव आयोग से यह मांग की है।
सरताज की इस मांग ने एक नई बहस भी छेड़ दी है। गौरतलब है कि प्रदेश में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस लगातार सवाल खड़े कर रही है। कांग्रेस ने इसको लेकर चुनाव आयोग से भी शिकायत की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *